योग और प्राणायाम के लाभ हिंदी में |आध्यात्मिक ध्यान के लाभ

March 29, 2018
Posted in ADMIN
March 29, 2018 user

योग और प्राणायाम के लाभ हिंदी में |आध्यात्मिक ध्यान के लाभ

 योग और प्राणायाम के लाभ एवं आध्यात्मिक ध्यान के लाभ बहुत सारे है योग ये सब्द से आप सभी लोग भली भांति परिचित होंगे. योग शब्‍द संस्‍कृत की युज धातु से बना है जिसका अर्थ जुड़ना या एकजुट होना या शामिल होना है। योग की शुरुआत कई वर्षो पहले हुवी थी योग से जुड़े ग्रंथों के अनुसार योग करने से व्‍यक्ति की चेतना ब्रह्मांड की चेतना से जुड़ जाती है जो मन एवं शरीर, मानव एवं प्रकृति के बीच परिपूर्ण करती है.। वैज्ञानिकों के अनुसार ब्रह्मांड की हर चीज उसी परिमाण की अभिव्‍यक्ति मात्र है। जो भी योग के अस्तित्‍व की को महसूस कर लेता है उसे योग में स्थित कहा जाता है और उसे योगी के रूप में पुकारा जाता है जिसने मुक्‍त अवस्‍था प्राप्‍त कर ली है जिसे मुक्ति, निर्वाण या मोक्ष कहा जाता है।

योग के शारीरिक लाभ

योग प्रथम स्थान पर है, जो व्यायाम से बना एक दर्शन है जो भौतिक शरीर को यथासंभव स्वस्थ बनाने में बहुत सक्षम है। कई दावों के अनुसार अभ्यास में शामिल अभ्यास एक व्यक्ति की मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह पीठ और पेट की मांसपेशियों में मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करती है, जो कि रीढ़ की मांसल नेटवर्क के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से दो हैं, जो व्यक्ति को उचित आसन प्राप्त करने में सहायता करता है।

 

योग भी विश्राम की सहायता कर सकता है कहा जाता है कि दर्द और कम करने के लिए मांसपेशियों में न केवल, बल्कि पूरे शरीर में तनाव। इस लाभ को योग की गतियों से संभव बना दिया जाता है जिसमें खींचना शामिल होता है, साथ ही साथ सभी अभ्यासों में किए जाने वाले साँस लेने के अभ्यास भी शामिल होते हैं। सब से अधिकांश, योग का अभ्यास आपको अवगत करायेगा कि आपके शरीर की अपनी सीमाएं हैं इस तथ्य को जानने से आपको सभी तरह की चोटों और शारीरिक खामियों को रोकने में मदद मिलेगी, यह जानकर कि आप पहले से ही जानते हैं कि क्या और क्या नहीं करना है

ध्यान के लाभ

ध्यान के लाभ

योग के मानसिक लाभ

यह माना जाता है कि यदि आप नियमित रूप से योग तकनीक कर रहे हैं, तो एक बड़ी संभावना है कि आप उच्चतम संभव स्तर तक आराम करेंगे आप कुछ ऐसी स्थितियों को भी संभाल सकते हैं जो अधिक आसानी से तनावपूर्ण होते हैं और, सबसे ज्यादा, आपको पता चलेगा कि सकारात्मक विचारों के बारे में सोचने के लिए स्वयं को प्रोत्साहित कैसे करना है। हाल के शोधों ने आगे बताया है कि योग के मानसिक लाभ में स्वयं-स्वीकृति भी शामिल हो सकती है।

 

योग के आध्यात्मिक लाभ

आध्यात्मिक लाभों के संदर्भ में, योग आपके शरीर के बारे में सब कुछ, साथ ही आपकी भावनाओं और दूसरों की भावनाओं के बारे में आपको जागरूक बनाने के लिए बहुत शक्तिशाली माना जाता है। कई विशेषज्ञ योगी यह भी दावा करते हैं कि योग अभ्यास के अभ्यास से दूसरे पर निर्भरता की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी जिसमें न केवल शरीर, बल्कि मन और आत्मा भी शामिल हो सकते हैं। यह वास्तव में जहां “एकता” के विचार में आता है.

योग और प्राणायाम के लाभ एवं आध्यात्मिक ध्यान के लाभ इन सब के बारे और अधिक जानने के लिए हमारे यह ब्लॉग के साथ जुड़े रहिये. हम योग प्राणायाम स्वास्थ्य एवं तंदुरस्ती के बारे में और गंभीर भीमरियो को योग और प्राणायाम से कैसे ठीक होती है उसके बारे में हमारे आने वाले समय में विस्तार से बताएँगे….

 दोस्तों  यह ब्लॉग आपको पसंद आया हो और आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें जरूर से कमेंट कीजिये.

 

 

स्वास्थ्य ही जीवन है

Bitnami